PM Kisan Yojana 17th Installment Ka Paisa Kab Aayega : पीएम किसान योजना का 17वीं किस्त कब आएगा? यहां से देखें अपना स्टेटस

PM Kisan Yojana 17th Installment Ka Paisa Kab Aayega : सभी किसान भाइयों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है! पीएम किसान योजना 16वीं किस्त सभी के खाते में आ गए हैं सभी किसान भाइयों के खाते में ₹2000 की किस टी भेज दी गई है…

जैसा: कि आप सभी लोगों को यह मालूम है केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत सभी किसान भाइयों के लिए ₹2000 की आर्थिक सहायता हर चार महीने में प्रदान किया जाता है इस तरह प्रतिवर्ष सभी किसान भाइयों के खाते में ₹6000 पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

PM Kisan Yojana 17th Installment Ka Paisa Kab Aayega

जैसा कि सभी किसान भाइयों को तो यह पता है 16वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है सभी लाभार्थी किसान के बैंक खाते में 28 फरवरी को महाराष्ट्र के यवतमाल जिले से आयोजित कार्यक्रम से पीएम किसान की 16वीं किस्त भी जारी किया गया है जो 29 फरवरी को सभी के बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए हैं।

Pm Kisan Yojana 17th installment के बारे में मैं आप सभी लोगों को बताते चलें कि पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त आपको बैंक खाते में कब ट्रांसफर किया जाएगा। इसके बारे में आप सभी लोगों को पूरा जानकारी यह आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं।

पीएम किसान योजना क्या है? What is PM Kisan Yojana?

केंद्र सरकार द्वारा किसान के लिए विभिन्न प्रकार का कल्याणकारी योजना चलाई जाती है इस योजना के तहत सभी किसान भाइयों के खाते में प्रतिवर्ष ₹6000 सरकार के द्वारा ट्रांसफर किया जाता है यह राशि सभी किसान भाइयों के खाते में चार महीने के अंतराल में दिया जाता है पहली किस्त ₹2000 करके तीन किस्त दिया जाता है जो 16 किस्त सभी किसान भाइयों के खाते में चले गए हैं और 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान योजना का उद्देश्य क्या है? What is the objective of PM Kisan Yojana?

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दिया जाता है ताकि आर्थिक सहायता का लाभ लेकर किसान अपना आर्थिक स्थिति को सुधार कर सके किसान का सही विकास हो सके यह वित्तीय सहायता सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है किसान को किस्त प्राप्त करने के लिए कहीं भटकना न पड़े इसलिए खाते में पैसे को भेजा जाता है।

PM Kisan Yojana 17th Installment Ka Paisa Kab Aayega 2024

जैसा कि आप लोगों को यह पता है 16वीं किस्त सभी किसान भाइयों के खाते में फरवरी महीना में भेज दिया गया था 4 महीने के अंतराल में सभी किस्त को भेजा जाता है यह देखा जाए तो जून तथा जुलाई महीने में 17वी किस्त को भेज दिया जाएगा सभी किसान भाइयों को परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है।

जैसा कि मुझे मालूम है अभी तक ऑफिशल अपडेट 17वीं किस्त जारी करने को लेकर नहीं आया है उम्मीद है कि बहुत ही जल्द ऑफिशल अपडेट आ जाने के बाद सभी के खाते में पैसा ₹2000 भेज दिया जाएगा सभी किसान भाइयों के इंतजार बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है।

16वीं किस्त लेटेस्ट अपडेट

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने सभी किसान भाइयों के खाते में 28 फरवरी 2024 को महाराष्ट्र के यवतमाल से रिमोट बटन दबाकर पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ सभी के खाते में भेज दिए हैं लगभग 9 करोड़ से अधिक किस के खाते में राशि को भेजा गया है।

How To Check PM Kisan Status

पीएम किसान स्टेटस को चेक करने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप को फॉलो अवश्य करेंगे।

STEP 1 :- सबसे पहले PM Kisan Samman Nidhi Yojana के ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर आप लोगों को जाना होगा।

STEP 2 :-जिसका लिंक ऊपर उपलब्ध कराया गया है।

STEP 3 :-लिंक ओपन करने के बाद होम पेज पर मौजूद Know Your Status के विकल्प लिंक दिखाई देगा।

STEP 4 :-उसके बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुलेगा वहां पर रजिस्ट्रेशन नंबर तथा मोबाइल नंबर इसके अलावा कैप्चा कोड और ओटीपी को दर्ज करें।

STEP 5 :-प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के लाभार्थी स्टेटस को आप लोग देख सकते हैं।

Also Read More Post…

Leave a Comment